लखनऊ

अत्यंत हानिकाकरक है तंबाकू

लखनऊ। एक तिहाई कैंसर का कारण तंबाकू है। हार्ट संबंधी 20 फीसद समस्याएं भी तंबाकू के चलते ही डेवलप होती हैं. कुल 65 प्रकार की बीमारियां तंबाकू से हो रही हैं. स्मोकिंग या तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति की औसत आयु 10 वर्ष कम हो जाती है. यह चैंकाने वाल जानकारी केजीएमयू में आयोजित एक कार्यक्रम में वीसी प्रो. एमएलबी भट्ट ने दी.
प्रो. एमएलबी भट्ट ने कहा कि तंबाकू को रोकने की दिशा में किया जा रहा काम पर्याप्त नहीं है. इसके लिए समाज को भी आगे आना होगा. कार्यक्रम में प्रो. सूर्यकांत ने कहा कि तंबाकू जबसे कमाऊ पूत हो हो गया है, तब से ये हटने का नाम नहीं ले रहा है. जहांगीर ने इस पर टैक्स लगाया था, आय के लिए अभी तक सरकारें इस पर प्रतिबंध नहीं लगा रही हैं ।
सेल्बी हॉल में चीफ गेस्ट गवर्नर राम नाईक ने कहा कि तंबाकू से मरने वालों की संख्या इतनी ज्यादा है कि बड़े-बड़े युद्ध में भी इतनी मौतें नहीं होतीं। तंबाकू का सेवन करने से लोगों को कैसे रोका जाए, इसके लिए कानून बनाया जा सकता है लेकिन जब तक लोग जागरुक नहीं होंगे तब तक इसे पूरी तरह नहीं रोका जा सकता। तंबाकू का सेवन शिक्षित‑अशिक्षित, अमीर‑गरीब सभी करते हैं. राज्यपाल ने डॉ. सूर्यकांत की ओर से तंबाकू को प्रतिबंधित करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखे गए पत्र को भी अपने लेटर के माध्यम से भेजने की बात कही। ‑वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement