राज्य

केमिकल बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के धौलाना इलाके में यूपीएसआईडीसी के फेज वन स्थित केमिकल बनाने वाली फैक्ट्री और उसके गोदाम में सोमवार दोपहर आग लग गई। आग इतनी बढ़ी की बगल की बेवरेज फैक्ट्री में भी आग पहुंच गई।
दोनों फैक्ट्रियों में करीब 20 लाख का सामान जल गया। दमकल विभाग की चार गाड़ियों ने कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। मजदूरों ने फैक्ट्री से बाहर भाग कर जान बचाई।
अचानक आग लगने से भगदड़ मच गई। देखते ही देखते केमिकल के भरे ड्रम ने आग पकड़ ली और ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। केमिकल फैक्ट्री व उसके गोदाम में रखे सैकड़ों ड्रम में लगी आग बेकाबू हो गई और उससे सटी एक बेवरेज कंपनी में भी आग लग गई। मजदूरों ने भाग कर जान बचाई। आग की सूचना पर दमकल की चार गाड़ियां व एसडीएम धौलाना मौके पर पहुंचे।
उद्यमियों का आरोप है कि आग लगने के घंटेभर बाद दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। स्थानीय फैक्ट्रियों के मजदूरों ने काबू पाने के प्रयास किए, लेकिन आग विकराल होने की वजह से सफलता नहीं मिली।
सीएफओ अमिनेष कुमार व एफएसओ जीतपाल सिंह ने बताया कि दमकल की हापुड़ से तीन व गाजियाबाद से पहुंची एक गाड़ी ने करीब साढ़े तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस दौरान एसडीएम हनुमान प्रसाद मौर्य, थाना प्रभारी नरेंद्र कुमार शर्मा भी मौके पर पहुंचे। ‑वेब