लखनऊ

29 जुलाई को लखनऊ में 56 हजार करोड़ के निवेश योजनायें

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जुलाई को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 56 हजार करोड़ रुपये के 64 निवेश प्रोजेक्ट का एक साथ शिलान्यास करेंगे। प्रदेश में इतनी बड़ी रकम के प्रोजेक्ट का एक साथ शुभारंभ संभवतः पहली बार होगा। प्रदेश सरकार इसकी तैयारी में जुट गई है। लोकसभा चुनाव के पहले लगातार निवेश प्रोजेक्ट के शिलान्यास समारोह आयोजित करने की योजना है।
शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन्वेस्टर्स समिट की उपलब्धि लोगों को अब जमीन पर नजर आएगी। सरकार जुलाई और अगस्त में लगातार एमओयू से जुड़े प्रोजेक्ट को समारोहपूर्वक शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। 29 जुलाई को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 64 निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास कराने की योजना है।
इसी तरह अगस्त में 70 हजार करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट का एक साथ शुभारंभ कराने की तैयारी चल रही है। 29 जुलाई को अंबानी, अडानी, बिड़ला सहित तमाम दिग्गज उद्योगपतियों के आईटी, पर्यटन, सीमेंट, फूड प्रोसेसिंग, मोबाइल, डेयरी आदि के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। जिन‑जिन उद्योगपतियों के प्रोजेक्ट का शिलान्यास होगा, उन सभी को आमंत्रित किया जाएगा। ये प्रोजेक्ट राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लगेंगे। इससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर का सृजन होगा। ‑वेब