देश

पेट्रोल पंप के लिए अनिवार्य हैं ग्राहकों को ये सेवायें उपलब्ध कराना

नई दिल्ली ईंधन (पेट्रोल‑डीजल) भरवाने के अलावा भी कुछ अन्य सेवाएं वाहनों एवं वाहन चालकों के लिए उपलब्ध करवाई जाती हैं। इनमें से कुछ सेवाएं ऐसी होती हैं जिन्हें रखना हर पेट्रोल पंप के लिए अनिवार्य है। ये सेवायें पेट्रोल पंप पर मुफ्त उपलब्ध कराई जाती -
एयर फिलिंग की सुविधाः ग्राहकों को पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ियों के टायर में एयर फिलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। यह सुविधा फ्री में दी जाती है। इसलिए ग्राहकों को पंप के कर्मचारियों को इस सेवा के लिए भुगतान नहीं करना चाहिए।
स्वच्छ शौचालयः पेट्रोल पंप पर सभी के लिए मुफ्त स्वच्छ शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध होती है।
चिकित्साः सड़क दुर्घटना या हाईवे पर हादसा होने की स्थिति में आप पीड़ित के लिए नजदीकी पेट्रोल पंप से फर्स्ट एड किट ले सकते हैं। पेट्रोल पंप के कर्मियों की यह जिम्मेदारी है कि नियमित रूप से किट को अपडेट करते रहें।
गुणवत्ता की जांचः अगर आप अपने वाहन के कम माइलेज देने से परेशान है या फिर इंजन में आए दिन आने वाली खराबी से तो इसकी एक वजह खराब डीजल और पेट्रोल भी हो सकती है। अगर ग्राहक यह ईंधन में मिलावट को जांचने के लिए फिल्टर पेपर की मांग करता है तो पेट्रोल पंप इससे इनकार नहीं कर सकते हैं।
आपको बस इतना करना होगा कि पेट्रोल/डीजल की कुछ बूंदें उस फिल्टर पेपर पर डालनी होंगी। अगर वो बिना निशान छोड़े तुरंत उड़ जाता है तो इसका अर्थ है कि पेट्रोल शुद्ध है, लेकिन अगर पेट्रोल फिल्टर पेपर पर एक निशान छोड़कर उड़ता है तो आप मान लें कि पेट्रोल/डीजल में कुछ मिलावट है।
सुझाव/शिकायत पुस्तकः हर पेट्रोल पंप कर्मी के लिए ग्राहकों की मदद के लिए संबंधित व्यक्ति या सुझाव/शिकायत पुस्तक मेंटेन करनी अनिवार्य होती है। साथ ही ग्राहक की ओर से मांग करने पर उन्हें यह जानकारी उपलब्ध करानी होती है।
ऊपर बताई गईं सेवाओं के लिए अगर आपको मना किया जाता है को ग्राहक आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल के टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं -
आईओसीएल- 1800–2333-555, एचपीसीएल- 1800–2333-555, बीपीसीएल- 1800–22-4344
ग्राहक आईओसी, एचपीसीएल या बीपीसीएल की वेबसाइट पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ‑वेब