देश

21वें अंतराष्ट्रीय सुरक्षा मेले में तकनीकि सुरक्षा पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। 21वां अंतराष्ट्रीय सुरक्षा मेला पांच से सात अक्टूबर के बीच प्रगति मैदान में लगेगा इस मेले के दौरान राज्य पुलिस और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधियों का सम्मेलन भी होगा। इसमें एक‑दूसरे की सुरक्षा तकनीकों पर चर्चा की जाएगी, साथ ही इस पर भी विचार होगा कि किस तरह से सभी राज्यों और एजेंसियों को आपस में जोड़ा जाये।
यह सुरक्षा मेला तो हर वर्ष लगता है, लेकिन इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों पर आला सुरक्षा अधिकारियों का सम्मेलन इसका अहम पहलू होगा। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के महानिदेशक सुरेंद्र सिंह द्वारा केंद्रीय गृह सचिव एवं भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (आइटीपीओ) को इस बाबत एक पत्र लिखा गया है।
पत्र में लिखा है कि अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों/तकनीकों को प्रदर्शित करने वाले इस मेले में राज्यों की पुलिस एवं सुरक्षा एजेंसियों की शिरकत अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। यह अधिकारी आपस में बैठक भी करें और सुरक्षा-व्यवस्था को अपडेट करने पर विचार‑विमर्श करें।

मेले में सरकारी संस्थानों, स्कूल‑कालेजों, अस्पतालों, निजी संस्थानों, मॉल, सिनेमा हॉल, सार्वजनिक स्थलों की बेहतर सुरक्षा सहित दिल्ली के लिए आजकल चर्चा का अहम विषय बने हुए सीसीटीवी कैमरों के पहलुओं पर भी अत्याधुनिक तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा। ‑वेब