Home » करतारपुर गुरुद्वारे की जमीन पर पाक का कब्जा, भक्तों की भावनाओं से खिलवाड़
देश

करतारपुर गुरुद्वारे की जमीन पर पाक का कब्जा, भक्तों की भावनाओं से खिलवाड़

नई दिल्ली। करतारपुर साहिब गुरुद्वारा और उसके आसपास की जमीन पर पाकिस्तान ने अतिक्रमण किया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भारत सरकार ने पाकिस्तान से उस कब्जा की हुई जमीन को गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी को जल्द से जल्द वापस करने के लिए कहा है।
नलोवाल में यह जमीन महाराजा रणजीत सिंह और कुछ सिख सेवकों ने गुरुद्वारे को दान की थी। बताया जा रहा है कि पाक सरकार ने अलग-अलग समय पर इसके कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया। भारतीय अधिकारियों ने गुरुद्वारे को उसकी कानूनी जमीन ले लेने का विरोध जताते हुए इसे गुरुनानक देव जी के भक्तों की भावनाओं से खिलवाड़ बताया। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाक की इस दोहरी नीति की आलोचना करते हुए कहा कि सिख श्रद्धालुओं की संख्या सीमित करने से कॉरिडोर के वास्तविक लक्ष्य हासिल नहीं किए जा सकेंगे। करतारपुर गुरुद्वारे के रोजाना दर्शन करने की अनुमति दी जानी चाहिए।
नवंबर में भारत और पाकिस्तान ने इस कॉरिडोर के अपने-अपने क्षेत्र में निर्माण की आधारशिला रखी थी। पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने भारतीय उच्चायुक्त से इस कॉरिडोर पर अगली चर्चा के लिए भारतीय दल को 28 मार्च को पाकिस्तान भेजने का आग्रह भी किया था। ‑वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement