लखनऊ

छत पर सांड और सड़क पर कुत्ते

लखनऊ। सड़कों पर सांडो को तो आपने अक्सर टहलते देखा होगा लेकिन क्या सांड को छत पर उत्पात मचाते हुए कभी आपने देखा या सुना है ? जी हां लखनऊ के आदर्श नगर आलमबाग में शुक्रवार को एक अजीबोगरीब घटना घटित हो गई। वहीं आदर्श नगर में कुत्तों का भी बोलबाला है रात में कुत्ते इतना ज्यादा भौंकते हैं कि लोगों को सोना मुश्किल हो जाता है और राहगीरों को उनके घर तक छोड़ कर आते हैं अगर कोई धीमे भागता है तो उसको काट भी लेते हैं।
आलमबाग के पास टेढ़ी पुलिया स्थित आदर्श नगर मोहल्ले के मकान संख्या 553/111 में ताइरॉन रहते हैं। सुबह जब उनकी आंख खुली तो उन्हें छत पर किसी के मौजूद होने का अहसास हुआ। वह बाहर आ पाते इससे पहले सांड़ के चिल्लाने की आवाज ने उन्हें चौंका दिया। वह भागते हुए छत पर पहुंचे तो देखा कि यहां काले रंग का हट्टा-कट्टा सांड़ मौजूद है।
वह सब कुछ तोड़ चुका था और छत की बाउंड्री पर अपनी सींगें रगड़ रहा था। वहां का दृश्य देख उनके होश फाख्ता हो गए। घर में चीख‑पुकार मच गई। आस-पड़ोस के लोग भी जमा हो गए। सूचना मिलने पर पहुंची नगर‑निगम की टीम को सांड़ पर काबू पाने में पसीने छूट गए। आखिरकार दो घंटे की मशक्कत के बाद सांड़ को बेहोशी का इंजेक्शन लगाया जा सका। उसे किसी तरह ट्रक में लाद कर कान्हा उपवन ले जाया गया।
ताइरॉन के मुताबिक उनके बगल में एक चॉल है। उसकी सीढ़ी खुली है। सांड इसी सीढ़ी से चॉल की छत पर पहुंचा और वहां से ताइरॉन की छत पर। पूरी रात वह उत्पात करता रहा। ‑वेब