Home » दिल्ली में केजरीवाल तीसरे नंबर पर पहुंचे
देश

दिल्ली में केजरीवाल तीसरे नंबर पर पहुंचे

दिल्ली में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सभी सात सीटों पर जीत मिली. बीजेपी की इस जीत में खास बात यह रही कि 70 विधानसभा सीटों में 65 पर बीजेपी का दबदबा दिखा. सिर्फ 5 मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में कांग्रेस को ज्यादा वोट मिले, जबकि अरविंद केजरीवाल की पार्टी ज्यादातर सीटों पर तीसरे नंबर पर रही.
सभी सात सीटों पर क्लीन स्वीप करने वाली बीजेपी को कुल 56.6 फीसदी वोट मिले. कांग्रेस के खाते में 22.5 फीसदी वोट आए. जबकि आम आदमी पार्टी को सिर्फ 18.1 फीसदी लोगों ने वोट दिया. यानी अगर आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो भी जाता तो भी ये दोनों मिलकर भी बीजेपी को नहीं हरा पाते.
वैसे मुस्लिम बहुल विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस को ज्यादा वोट मिले. दिल्ली में 5 ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं जहां मुसलमानों की संख्या ज्यादा है. ये हैं सीलमपुर, बल्लीमारन, मटिया महल, चांदनी चैक और ओखला. कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल को मटिया महल, बल्लीमारन और चांदनी चैक में सबसे ज्यादा वोट मिले. उनको इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी उम्मीदवार और मौजूदा सांसद हर्षवर्धन से अधिक वोट मिले. अग्रवाल को चांदनी चैक में 33,440, मटिया महल में 52,669 और बल्लीमारान में 49,036 वोट मिले. ‑वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement