राज्य

कश्मीर तुम्हे हम क्या देंगे, बल्कि लाहौर कराची भी ले लेंगेः सिख समुदाय

कानपुर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गुरूनानक के महल को दबंग तथा प्रभावशाली लोगों द्वारा तोड़े जाने पर कानपुर में सिख समुदाय ने पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया। लोगों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की, साथ ही उनके पोस्टरों को कृूपाड़ से गोदकर आग के हवाले कर दिया। सिख समुदाय ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि कश्मीर तुम्हे हम क्या देंगे, बल्कि लाहौर कराची भी ले लेंगे।
पाकिस्तान के नारोवल जनपद में सिख समुदाय के संस्थापक गुरुनानक देव का चार सौ साल पुराना ऐतिहासिक महल है। इस महल की देखरेख की जिम्मेदारी पाकिस्तान सरकार की है। महल में गुरुनानक के जीवन काल से जुड़ी अहम वस्तुओं को संरक्षित करके रखा गया है। लेकिन पाकिस्तान के कुछ अराजक तत्वों ने गुरुनानक देव के महल में तोड़फोड़ का क्षतिग्रस्त करने का काम किया है। जिससे देशभर के सिखों में भारी नाराजगी है।
सिख समुदाय ने चेतावनी दी कि कुछ माह पूर्व ही ये घर में घुस कर मारे गए थे। यदि ऐसी घटना बंद नहीं हुई तो लाहौर और कराची को भी हिदुस्तान में मिला लेंगे। गुरुनानक देव जी 550 वां साल आ रहा है, हम लोग ननकाना साहब को हिंदुस्तान लाने का काम करेंगे। पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया। ‑वेब