देश

देशभर में गर्मी के कारण 30 लोगों की मौत

नई दिल्ली। देश भर में भयंकर गर्मी का कहर जारी है. गर्मी के प्रकोप को देखते हुए राजस्थान और विदर्भ में रेड अलर्ट और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी राजस्थान के चुरू में तो पारा 50.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं जैसलमेर में भारत‑पाकिस्तान सीमा के पास भी पारा हाफ सेंचुरी लगा चुका है. देशभर में गर्मी के कारण 30 लोगों की मौत हो चुकी है.
थार रेगिस्तान की ओर से आने वाली गर्म हवाओं के कारण तापमान में इजाफा हो रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि तापमान में 3 जून के बाद गिरावट आ सकती है. मॉनसून भी एक हफ्ते की देरी से आएगा और सामान्य रहेगा. उम्मीद है कि 6 जून के बाद बारिश हो सकती है. इस बीच, लखनऊ के मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन घंटों में उत्तर प्रदेश के लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.
बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह से होते हुए मॉनसून केरल के पास 6 जून तक पहुंचेगा. मौसम विभाग ने मॉनसून के सामान्य रहने का अनुमान जताया है. भारत में सालाना 70 प्रतिशत बारिश मॉनसून के दौरान होती है, जो कृषि के लिए बेहद अहम है. ‑वेब