लखनऊ

फायर ब्रिगेड की आपत्ति के बावजूद रस्तोगी इंटर कॉलेज में ही लगेगी पटाखा बाजार

लखनऊ। रस्तोगी इंटर कॉलेज ऐशबाग एक रिहायशी इलाका है यहां पटाखा बाजार लगाने पर फायर ब्रिगेड कई साल से आपत्ति जताता रहा है। इस बार भी सीएफओ विजय कुमार ने पटाखा बाजार गोमती नदी किनारे लगाने का सुझाव दिया था।
रिहायशी इलाके से पटाखा बाजार हटाने की कवायद इस साल फिर फुस्स हो गई। व्यापारियों की मांग के कारण प्रशासन ने इस बार भी ऐशबाग के रस्तोगी इंटर कॉलेज में पटाखा बाजार लगवाने का फैसला किया है। जिला प्रशासन के मुताबिक, मैदान में कुल 42 दुकानें लगेंगी, जहां सिर्फ तीन दिन- 25, 26 और 27 अक्टूबर को ही पटाखों की बिक्री होगी।
सिटी मजिस्ट्रेट गिरजेश चौधरी ने बताया कि पटाखा बाजार की अस्थायी दुकानों के लिए लाइसेंस देने की प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू होगी। पहले की तरह तेज आवाज वाले पटाखों की बिक्री पर पाबंदी रहेगी। 125 डेसिबल से अधिक आवाज वाले पटाखे नहीं बेचे जा सकेंगे।
पटाखा बाजार को गोमती किनारे ट्रांसफर करने के लिए सिटी मैजिस्ट्रेट गिरिजेश चौधरी ने पटाखा व्यापारी असोसिएशन से भी बात की। सिटी मैजिस्ट्रेट, एसीएम, एफएसओ और बाजारखाला थाना प्रभारी शुक्रवार को रस्तोगी कॉलेज के मैदान में पहुंचे और सुरक्षा का हवाला देकर व्यापारियों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं बनी। ‑वेबे

Advertisement

Advertisement

Advertisement