विदेश

प्रिंस हैरी के अलग होने पर ब्रिटेन का राजपरिवार सकते में

Prince Harry and Meghan

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पोते प्रिंस हैरी ने एलान किया है कि वो और उनकी पत्नी मेगन मर्केल खुद को राजपरिवार के वरिष्ठ सदस्य की भूमिका से अलग कर रहे हैं। प्रिंस ने कहा है कि वह अब खुद को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए काम करेंगे। ड्यूक और डचेज ऑफ ससेक्स द्वारा लिए गए इस फैसले से ब्रिटेन का राजपरिवार सकते में आ गया है।
प्रिंस हैरी और मेगन ने एक बयान जारी कर कहा कि वे दोनों अब ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिकी में अपना समय व्यतीत करेंगे। बताया गया है कि शाही जोड़े ने इस घोषणा से पहले शाही परिवार के किसी सदस्य से कोई सलाह मशविरा नहीं किया था और उनके इस फैसले से शाही परिवार काफी निराश है।
प्रिंस हैरी और मेगन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर साझा बयान जारी कर कहा कि कई महीनों तक विचार विमर्श के बाद ही उन्होंने ये फैसला किया है। बयान में शाही जोड़े ने कहा कि हम लोग शाही परिवार के सदस्य की हैसियत से हटना चाहते हैं और खुद को आर्थिक रूप से आजाद होने के लिए काम करना चाहते हैं। लेकिन इसके साथ ही महारानी को हमारा समर्थन जारी रहेगा।
उन्होंने कहा कि वो दोनों अब ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिकी दोनों जगह रहकर अपना समय व्यतीत करना चाहते हैं। बयान ने उन्होंने कहा कि इस भौगोलिक संतुलन से हमें अपने बेटे को शाही तरीकों के साथ जिसमें उनका जन्म हुआ था, पालने में मदद मिलेगी। इससे हमें समय भी मिलेगा जिससे हम जीवन के नए अध्याय पर केंद्रित हो सकेंगे और अपनी नई चैरिटेबल संस्था को लॉन्च करने का भी मौका मिलेगा। ‑वेब