Uncategorized

लखनऊ कोरोना वायरस से निपटने को तैयार

लखनऊ। चीन के वुहान शहर में लोगों की जान सांसत में डालने वाले नोवेल कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। राजधानी के चिकित्सा संस्थानों में इसके लिए अलग से वार्ड बना दिए गए हैं। मरीज मिलते ही स्वास्थ्य मंत्रालय को सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। एयरपोर्ट पर आने वाली चीनी यात्रियों की स्क्रीनिंग के बाद ही शहर में जाने देने का निर्देश दिया गया है।
चीन के वुहान शहर में 62 मरीजों में यह वायरस पाया गया। दो दिन पहले एक भारतीय अध्यापिका भी चीन में नोवेल कोरोना वायरस की चपेट में आ गई। इसकी जानकारी मिलते ही केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव प्रीति सूदन ने अलर्ट जारी कर दिया है।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों को चैकन्ना रहने का निर्देश जारी किया है। सचिव की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि चीन से आने वाले यात्रियों की पूरी तरह से स्क्रीनिंग की जाए। सीएमओ डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि राजधानी के चिकित्सा संस्थानों के साथ ही सरकारी अस्पताल को अलर्ट कर दिया गया है। मरीजों को आइसोलेट करने के लिए अलग वार्ड बनाए गए हैं।
सीएमओ ने बताया कि चीन से आने वाले यात्रियों पर खासतौर से निगरानी की जाएगी। उन्हें एयरपोर्ट पर उनकी थर्मल स्कैनर टीम स्क्रीनिंग करेगी। जांच पड़ताल में बीमारी के लक्षण मिलने पर एंबुलेंस से केजीएमयू या पीजीआई भेजा जाएगा।
इसके लिए केजीएमयू में 10, पीजीआई में पांच और लोहिया संस्थान में पांच बेड आरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह सिविल, बलरामपुर, लोकबंधु अस्पताल को भी अलर्ट कर दिया गया है। ‑वेब