देश

कोरोना का कहरः भारत में संख्या बढ़कर 73 पहुंची

गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोकसभा में इसके बारे में जानकारी दी उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के 73 मरीज हैं. केंद्र सरकार लगातार हर राज्य सरकार से संपर्क में है और हर रोज डिटेल रिपोर्ट साझा की जा रही है. इसके अलावा भारत सरकार की तरफ से विदेश से भारतीयों को लाने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है.
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार की तरफ से 30–40 हजार लोगों पर नजर रखी जा रही है. केरल में जब शुरुआती तीन केस आए, तबसे हम राज्य सरकार के संपर्क में हैं. हर राज्य शाम को पूरी जानकारी केंद्र के साथ साझा करता है. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस का टेस्ट किसी आम लैब में नहीं हो सकता है, इस वजह से देश के कई हिस्सों में 51 लैब बनाई गई हैं. इसके अलावा 56 जगह पर कलेक्शन सेंटर हैं. सरकार ने एक पूरी लैब और वैज्ञानिक को ईरान को भेजा है, अभी उसमें कस्टम की दिक्कत है.
कई देशों में अभी भी भारतीय लोगों की फंसने की खबर पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि चीन से हम 645 लोगों को वापस लाए हैं, 7 मालदीव के लोगों को भी हम वापस लाए. जापान की शिप से भी लोगों को वापस लाया गया, ईरान से भी भारतीयों का लाया जाना जारी है. इटली में भी ईरान वाले प्रोसेस से लोगों को वापस लाया जा रहा है. ‑वेब