विदेश

दुनियाभर में कोरोना से मचा हाहाकाकर, एक दिन में 627 लोगों की मौत

लॉस एंजिलिस, एजेंसियां। इटली में कोरोना वायरस के प्रकोप से हाहाकार मच गया है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इटली में एक ही दिन में रिकॉर्ड 627 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही अकेले इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,000 हो गई है। इटली में संक्रमित मरीजों की संख्या 41,035 से बढ़कर 47,021 पर पहुंच गई है। लोम्बार्डी का उत्तरी क्षेत्र इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। इस क्षेत्र में 2,549 मौतें हुई हैं जबकि 22,264 लोग संक्रमित हुए हैं। इटली के तमाम उपायों के बावजूद महामारी पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है।
चीन के बाद वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा त्रस्त इटली ने विदेशी क्रूज के लिए अपने पोर्ट बंद कर दिए हैं। लॉकडाउन की अविध भी अगले माह तक बढ़ा दी गई है। यूरोप और अमेरिका भी कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत की करीब चार करोड़ आबादी को घरों में ही रहने के लिए कह दिया गया है। कोरोना के मरीजों की संख्या में भारी इजाफे के बाद न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासिओ ने सेना तैनात करने की मांग की है।
इटली में चीन से भी ज्यादा मौत हो चुकी हैं। जबकि पूरी दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा दस हजार के पार पहुंच गया है। कैलिफोर्निया को गुरुवार शाम से लॉकडाउन कर दिया गया। न्यूयॉर्क के मेयर ब्लासिओ ने कहा कि पूरा शहर महामारी से जूझ रहा है। संकट का सामना करने के लिए सेना को तैनात किया जाना चाहिए। अकेले न्यूयॉर्क में ही 3,615 मामले सामने आ चुके हैं। पड़ोसी देश मेक्सिको से अमेरिका में आवाजाही पर भी अंकुश लगा दी गई है। — वेब