देश

जामिया हिंसा से जुड़े मामले में छात्र नेता गिरफ्तार

जामिया हिंसा से जुड़े मामले में दिल्ली पुलिस ने एक छात्र नेता को गिरफ्तार किया है। इस पर राजनीति तेज हो गई है। छात्र नेता का नाम मीरान हैदर है, वह लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी से जुड़े हुए हैं। अब आरजेडी ने दिल्ली पुलिस पर निशाना साधा है।
मीरान हैदर फिलहाल जामिया के छात्र हैं और त्श्रक् पार्टी से भी जुड़े हुए हैं। उन्हें दिल्ली प्रदेश का युवा अध्यक्ष बताया जा रहा है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बुधवार रात उन्हें गिरफ्तार किया। हैदर फिलहाल जामिया से पीएचडी कर रहे हैं। पुलिस के मुताबिक, 31 मार्च को हैदर को नोटिस देकर पूछताछ में शामिल होने को कहा गया था।
जामिया एकबार फिर उस वक्त चर्चा में आ गई जब रविवार को सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हुआ। इसे लाइब्रेरी के अंदर 15 दिसंबर को स्टूडेंट्स पर पुलिस की कार्रवाई से जुड़ा बताया जा रहा है। विडियो में वर्दीधारी सुरक्षाकर्मी वहां बैठे स्टूडेंट्स पर लाठीचार्ज करते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि शाम होते-होते एक और विडियो सामने आ गया जो लाठीचार्ज से ठीक पहले का बताया जा रहा है। इस विडियो से घटना का दूसरा पहलू भी उजागर हुआ है। इस विडियो में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स लाइब्रेरी में घुसते दिख रहे हैं। कुछ के चेहरे पर नकाब है तो किसी के हाथ में पत्थर भी दिख रहे हैं। वे लाइब्रेरी की टेबल को घसीटकर गेट की तरफ ले जाते हैं और उसे ब्लॉक कर देते हैं। इनमें से कुछ इशारों में एक‑दूसरे से शांत रहने को कहते हैं। सीधा सा मतलब है कि वे लाइब्रेरी पढ़ने नहीं बल्कि छुपने आए थे।
जामिया में पिछले साल दिसंबर में हिंसा हुई थी। वहां प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई घंटों तक झड़प चली थी। पुलिस पर पथराव भी हुआ था, भीड़ को तितर‑बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे थे। ‑वेब