Home » चीन ने पूरी दुनिया का बहुत नुकसान कियाः डोनाल्ड ट्रंप
विदेश

चीन ने पूरी दुनिया का बहुत नुकसान कियाः डोनाल्ड ट्रंप

Donald Trump

कोरोना वायरस की महामारी दुनिया में फैलने को लेकर चीन पर आरोप मढ़ते आ रहे ट्रंप ने सोमवार को कहा है कि चीन ने अमेरिका और दुनिया का बहुत नुकसान किया है। इससे पहले अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने कहा था कि जब कुछ देशों से अमेरिकी खजाने में खरबों डालर आ रहा था, उसी समय देश चीन से आए वायरस से प्रभावित हो गया।
ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट किया,’ चीन ने अमेरिका और पूरी दुनिया का बहुत नुकसान किया है।’ फिलहाल उन्होंने यह बात किस संदर्भ में कही है, इसे कहना मुश्किल है। ट्रंप पहले भी अचानक चीन पर हमलावर हो चुके हैं। इस वक्त दोनों देशों के बीच कोरोना के साथ‑साथ सैन्य टकराव भी गहराता जा रहा है। एक ओर जहां साउथ चाइना सी में दोनों देश शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं कुछ दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने कहा था कि दक्षिण पूर्व एशिया में चीन से बढ़ते खतरे की वजह से यूरोप से सेना हटाकर एशिया में तैनात की जा रही है।
इससे पहले ट्रंप ने कहा था, ’अमेरिका में गाउन, मास्क और सर्जिकल सामान बन रहा है जो पहले केवल विदेशी जमीन खासतौर पर चीन में बनते थे, जहां से यह वायरस और अन्य चीजें आईं। चीन ने इस बीमारी को छिपाया जिससे यह पूरी दुनिया में फैल गई। चीन को इसके लिए निश्चित रूप से पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।’ कोरोना वायरस के टीके के बारे में ट्रंप ने कहा कि हम बहुत शानदार तरीके से प्रगति कर रहे हैं।
चीन की आक्रामकता और विस्तारवादी नीतियों से तंग लोग अब दुनियाभर में सड़कों पर उतर रहे हैं। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भारतीय अमेरिकी, तिब्बती और ताइवानी नागरिकों ने चीन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। — वेब