राज्य

हाथरस कांड को लेकर सीबीआई का एक्शन शुरू

CBI

उ0प्र0। सोमवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में हाथरस कांड की सुनवाई के बाद मंगलवार सीबीआई घटनास्थल का दौरा करने पीड़िता के गांव पहुंच गई है। सीबीआई के साथ फॉरेंसिक टीम भी घटनास्थल का मुआयना करने आई है। सीबीआई के पहुंचने से पहले ही पुलिस की टीम मौका ए वारदात पर पहुंच गई थी। फिलहाल मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है।
बता दें कि बीते शनिवार को सीबीआई ने हाथरस कांड की जांच अपने हाथ में ले ली। अब तक सीबीआई ने स्थानीय पुलिस स्टेशन से केस से जुड़े कागजात इकट्ठे कर लिए हैं। इससे पहले मामले में प्रदेश सरकार द्वारा गठित एसआईटी की पूछताछ भी चल रही है, जिसे दस दिन का एक्सटेंशन मिला था।
12 दिन से इस केस की एसआईटी जांच कर रही है। एक पखवाड़े में तमाम पहलुओं और कोणों पर जांच चल रही है। रोज नए खुलासों और आरोप‑प्रत्यारोप के बीच उलझनें बढ़ रही है। इन हालात में सीबीआई के सामने सात सबसे अहम सवाल सुलझाने का जिम्मा होगा, जिस पर सभी की निगाहें टिकी हुई है।
सीबीआई इस पर भी पड़ताल करेगी कि इस कांड की आड़ लेकर क्या वास्तव में पूरे इलाके को दंगे की आग में झोंकना था। यह भी देखा जाएगा कि 14 से 29 सितंबर तक लड़की के परिजनों से मिलने गांव और अस्पताल मिलने कौन‑कौन आया। किसने क्या बयान दिए। जो लोग आए उनका बैक ग्राउंड क्या था, क्योंकि यह बात भी निकलकर आ रही है कि इस मामले को जबरदस्ती राजनीतिक रंग दिया गया है। ‑वेब