राज्य

ओपिनियन पोल के मुताबिक नीतीश कुमार को 66 सीटें

Nitish Kumar

पटना। ओपियन पोल के मुताबिक, राज्य के तीन क्षेत्रों की 100 सीटों पर नीतीश कुमार की अगुवाई वाले एनडीए के खाते में 66 सीटें जाती दिख रही हैं। वहीं इन क्षेत्रों में चिराग पासवान का कोई ’जादू’ चलता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।
बिहार के सीमांचल की 24 सीटों में से नीतीश कुमार की अगुवाई वाले एनडीए के खाते में 11 से 15 सीटें जाती हुई दिखाई दे रही है। वहीं तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन में सीमांचल से 8 से 11 सीटों के जाने के अनुमान है। जबकि एनडीए से अलग होकर बिहार चुनाव में कूदी लोक जनशक्ति पार्टी के हाथ सीमांचल में खाली रह सकते हैं। वहीं अन्य के खाते में 1–1 सीट जाने का अनुमान है।
वोट प्रतिशत की बात करें तो नीतीश के नेतृत्व वाले एनडीए को 47 प्रतिशत, महागठबंधन को 29 प्रतिशत और पासवान को 4 फीसदी अंग प्रदेश में वोट मिल सकते हैं। जबकि यहां से अन्य के खाते में 20 प्रतिशत वोट जा सकता है।
एबीपी न्यूज‑सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक, मिथिलांचल की कुल 50 विधानसभा सीटों में आधे से ज्यादा पर एनडीए को सफलता मिल सकती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, मिथिलांचल से एनडीए को 27–31 सीट मिल सकती हैं। जबकि महागठबंधन के खाते में 18–21 सीट जा सकती हैं। वहीं चिराग पासवान की लोजपा के खाते में 1–3 सीटें जा सकती हैं। वहीं एक सीट अन्य को मिल सकती है।
बिहार में पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। ये सीटें हैं कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धौरैया, बांका, कटोरिया, बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकमा, बाढ़, मसौढ़ी, पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआँव, तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रहमपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर, रामगढ़, मोहनियां, भभुआ, चैनपुर, चेनारी, सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, डिहरी, काराकट, अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर, गोह, ओबरा, नवीनगर, कुटुम्बा, औरंगाबाद, रफीगंज, गुरूआ, शेरघाटी, इमामगंज, बाराचट्टी, बोध गया, गया टाउन, टिकारी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, रजौली हिसुआ, नवादा, गोबिंदपुर, वारसलीगंज, सिकंदरा, जमुई, झाझा और चकाई सीट, इन पर पहले चरण के तहत 28 अक्टूबर को मतदान होगा। ‑वेब

कोरोना लहरः ब्रिटेन में सख्त लाॅकडाउन का ऐलान