विदेश

राष्ट्रपति एर्दोगान के विवादित अधनंगे कार्टून से तुर्की में बवाल

Protests

फ्रांस की साप्ताहिक मैगजीन शार्ली एब्दो के तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगान के विवादित अधनंगे कार्टून से तुर्की में बवाल मच गया है। इस कार्टून में अधनंगे नजर आ रहे एर्दोगान एक महिला का शरीर देखने के लिए बुर्का उतार रहे हैं। एर्दोगान ने इस कार्टून को बनाने वालों को ’दुष्ट’ करार दिया है। उधर, ईरान ने फ्रांस को धमकी दी है कि पैगंबर का अपमान करने से रक्तपात को बढ़ावा मिलेगा।
शार्ली एब्दो के इस कार्टून के सामने आने के बाद एर्दोगान ने आरोप लगाया कि पश्चिमी देश इस्लाम पर हमला करके एक बार फिर से क्रूसेड (धर्मयुद्ध) शुरू करना चाहते हैं। तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा, ’मैं इन दुष्टों के बारे में कुछ नहीं कहूंगा जिन्होंने इतने बड़े पैमाने पर हमारे पैगंबर को अपमानित किया।’ उन्होंने कहा कि यह बहुत ही ’घिनौना हमला’ है। इस कार्टून के सामने आने के बाद तुर्की ने कहा है कि वह कार्टून पर राजनयिक और कानूनी कार्रवाई करेगा। उधर, इन दिनों तुर्की की गोद में झूल रहे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे इस्लाम पर हमला करार दिया है।
मैगजीन का बुधवार का एडिशन ऑनलाइन रिलीज हुआ था जिसमें एर्दोगान टी-शर्ट और अंडरपैट में दिख रहे थे, वह कैन से बीयर पी रहे थे और हिजाब पहने एक महिला की स्कर्ट उठा रहे थे। इसमें लिखा था ’एर्दोगान’ प्राइवेट में वह काफी फनी हैं।’ शार्ली एब्दो ने यह कार्टून ऐसे वक्त में छापा है जब एर्दोगान, मैक्रों और दूसरे यूरोपीय लीडरों के बीच फ्रांस के स्कूल टीचर का सिर काटे जाने पर बहस जारी है।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अभिव्यक्ति की आजादी और धर्म का उपहास उड़ाने के अधकिार का जमकर समर्थन किया है। हालांकि इसके बाद से वह मुस्लिम देशों की आलोचना का शिकार हो गए हैं। ‑वेब