विदेश

इस्लामिक कट्टरपंथियों ने हिंदू समुदाय के कई घरों में की लूटपाट

ढाका एजेंसियां। बांग्लादेश के कोमिला जिले में इस्लामिक कट्टरपंथियों की उग्र भीड़ ने हिंदू समुदाय के कई घरों में लूटपाट करने के बाद इन्हें तहस-नहस करके आग लगा दी। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, चरमपंथियों ने फेसबुक पर इस्लाम के बारे में नकारात्मक टिप्पणी किए जाने की अफवाह पर इस घटना को अंजाम दिया। यह हमला रविवार को शहर के मुरादनगर इलाके में हुआ। बांग्लादेश में हुई इस घटना को लेकर भारत में सियासत गरमा गई है।
इस अफवाह के फैलते ही काफी संख्या में कट्टरपंथी इकट्ठा हो गए। उन्होंने हिंदुओं के कई घरों पर एक साथ हमला बोल दिया। पहले इन घरों में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की और बाद में आग के हवाले कर दिया। पुरबो घौर में एक किंडर गार्डन के हे़डमास्टर सहित दो लोगों ने मैक्रों की कार्रवाई का स्वागत किया था। जैसे ही फेसबुक पोस्ट के बारे में अफवाह फैली, इलाके में तनाव फैल गया। हिंदू ग्राम प्रधान ने दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया। दोनों को स्थानीय कोर्ट ने जेल भेज दिया है। अन्य लोगों की वीडियो देखकर पहचान की जा रही है।
वहीं इस घटना को लेकर सियासी सरगर्मी भी शुरू हो गई है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चैधरी ने इस घटना पर चिंता जताते हुए सरकार से अपील की है कि वह बांग्लादेश की सरकार के साथ तुरंत इस मसले पर बातचीत करे। उन्होंने पड़ोसी मुल्क में मंदिरों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय मौजूदा वक्त में कट्टरपंथियों के निशाने पर है। कांग्रेस नेता ने कहा कि फेसबुक पर फैली अफवाहों के चलते बांग्लादेश में कम से कम 15 हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया गया है। इन घटनाओं के चलते वहां रह रहे हिंदू परिवारों में दहशत का माहौल है। ‑वेब