Home » चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका ऋण देने से पहले मांगी गारंटी
विदेश

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका ऋण देने से पहले मांगी गारंटी

पाकिस्तान की कमजोर आर्थिक स्थिति के मद्देनजर मेन लाइन-एक रेलवे लाइन परियोजना के लिए छह अरब डॉलर कर्ज को मंजूरी देने के पहले चीन ने उससे अतिरिक्त गारंटी मांगी है। इस परियोजना के जरिए पेशावर से कराची तक 1,872 किलोमीटर रेल मार्ग का दोहरीकरण और पटरियों की मरम्मत का काम किया जाना है।
पहले से ही कमजोर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस के कारण भी तगड़ा झटका लगा है। इस कारण इमरान खान के कुछ दिन पहले ही जी-20 के देशों से कर्ज में राहत की मांग की थी। पाकिस्तान सरकार के इस फैसले से चीन डरा हुआ है, इसलिए उसने कर्ज के लिए गारंटी की मांग की है। इसके अलावा चीन ने कर्ज की इस राशि को वाणिज्यिक और रियायती दो भागों में देने की पेशकश की है।
मीडिया की एक खबर में कहा गया है कि चीन ने रेल परियोजना को वित्तीय राशि मुहैया कराने के लिए वाणिज्यिक और रियायती, दोनों तरह का कर्ज देने का प्रस्ताव रखा है। जिसमें वाणिज्यिक वाले कर्ज पर पाकिस्तान को ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ेगा। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक 10 दिन पहले (13 दिसंबर) मेन लाइन-एक रेलवे परियोजना के लिए संयुक्त वित्तीय कमेटी की बैठक में अतिरिक्त गारंटी का मुद्दा उठा। ‑वेब