देश

मौसम ने ली करवट, कड़ाके की ठंड जारी

मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब हरियाणा में ठंड फिर से बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके असर से पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होगी। वहीं उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्यों में बारिश हो सकती है। आने वाले दो-तीन दिन तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और शीतलहर चलेगी, जिससे सर्दी का कहर बढ़ जाएगा। उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार सुबह से कोहरा छाया हुआ है।
उत्तर प्रदेश में ठंड में फिर से इजाफा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि एक‑दो दिन बाद तापमान में कुछ बढ़ोतरी होगी, लेकिन उसके बाद इसमें गिरावट आएगी। पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवा के कारण तापमान में गिरावट के साथ गलन बढ़ेगी और ठिठुरन भरी सर्दी महसूस की जाएगी। ऐसी सर्दी अगले पूरे हफ्ते तक रहने की संभावना है।
बिहार की राजधानी पटना समेत ज्यादातर हिस्सों में कोहरे व धुंध के साथ आज सुबह हुई। हालांकि, इसके बाद में मौसम के साफ रहने की संभावना है। पश्चिम से आने वाली हवाओं के कारण अभी एक‑दो दिन तक सर्दी का सितम जारी रहेगा।
उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के असर से गढ़वाल व कुमाउं क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश व बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। 23 और 24 को ज्यादातर स्थानों पर बारिश व बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने इस बार 22 सौ मीटर व उससे अधिक ऊचांई वाले स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना जताई्र है। मौसम केंद्र देहरादून के अनुसार, गढ़वाल क्षेत्र के देहरादून, हरिद्वार समेत कुमाउं के पिथौरागढ़, बागेश्वर व अल्मोड़ा जनपदों के कुछ स्थानों पर मौसम बदलेगा और बारिश, बर्फबारी हो सकती है। ‑वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement