Home » कोरोना ने धारण किया विकराल रूप
देश

कोरोना ने धारण किया विकराल रूप

बीते 24 घंटों में देश भर में कोरोना संक्रमण के 72,330 नए केस सामने आए हैं। यही नहीं मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ते हुए 459 पर पहुंच गया है। अब तक देश में कोरोना के कुल 1,22,21,665 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 1,14,74,683 लोग रिकवर हो चुके हैं। फिलहाल देशभर में 5,84,055 एक्टिव केस हैं। इस तरह से देखें तो एक्टिव केसों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। हालांकि इस बीच वैक्सीनेशन की रफ्तार में भी इजाफा हुआ है। अब तक 6.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की टीका लगाया जा चुका है।
बीते करीब छह महीनों में कोरोना का यह बड़ा आंकड़ा है। 10 अक्टूबर के बाद से केसों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी, लेकिन एक बार फिर से आंकड़ा 70 हजार के पार पहुंच गया है और यह चिंता की वजह है। देश में कोरोना से मरनो वालों की संख्या 1,62,927 पर पहुंच गई है। पिछले कुछ सप्ताह से देश भर में कोरोना केसों में लगातार तेजी का दौर देखने को मिल रहा है। खासतौर पर महाराष्ट्र में हालात चिंताजनक बने हुए हैं। देश भर में 24 घंटे में मिले 72 हजार केसों में से 39 हजार से ज्यादा मामले अकेले महाराष्ट्र में ही दर्ज किए गए हैं। कई शहरों में नाइट कर्फ्यू से लेकर अन्य तमाम पाबंदियों को लागू किए जाने के बाद भी हालात में सुधार न होना चिंताजनक है।
इससे पहले बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र समेत 8 राज्यों को बढ़ते कोरोना केसों के चलते चिंता वजह करार दिया था। मंत्रालय के मुताबिक देश के कुल एक्टिव केसों में 84 फीसदी से ज्यादा केस 8 राज्यों में ही हैं। महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना के 39,544 केस सामने आए, जबकि 227 लोगों की मौत हो गई।
राजधानी दिल्ली में भी हालात बिगड़ते दिख रहे हैं। पिछले एक दिन में दिल्ली में 1,819 कोरोना के नए केस मिले हैैं और 11 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल दिल्ली में एक्टिव केसों की संख्या 8,838 के पार पहुंच गई है। इसके अलावा उत्तर भारत में चंडीगढ़ और पंजाब में भी लगातार कोरोना का कहर बरप रहा है। इसके चलते पंजाब ने 12 राज्यों में नाइट कर्फ्यू का फैसला भी पिछले दिनों लिया था। ‑वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement