Home » जानवरों का मांस और खून भी सीधे गिर रहा लखनऊ गोमती में
लखनऊ

जानवरों का मांस और खून भी सीधे गिर रहा लखनऊ गोमती में

लखनऊ। नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) की टीम ने मंगलवार को लखनऊ के कुकरैल नाला, रिंग रोड नाला और पेपर मिल पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान सामने आया कि मांस विक्रेता पशुओं के मांस, लोथड़े और खून कुकरैल नाले में फेंक रहे हैं, जो सीधे गोमती में गिर रहा है।
निरीक्षण के दौरान टीम के साथ मौजूद यूपी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कमिटी के सचिव राजेंद्र सिंह ने बताया कि स्वर्ण जयंती स्मृति विहार के पास कुकरैल नाले में सीधे सीवर गिराया जा रहा था, जो आगे जाकर गोमती में गिर रहा है। आदिलनगर और खुर्रम नगर की सारी गंदगी भी इस नाले में गिर रही है। यह नाला गोमती में जिस जगह गिरता है, वहां इसे साफ करने या ट्रीट करने का कोई इंतजाम नहीं है। जानकीपुरम से निकलने वाले नाले का भी यही हाल था। यही नहीं, भरवारा एसटीपी तक सीवर भेजने के लिए पेपर मिल कॉलोनी के पास बने पंपिंग स्टेशन के सात में चार पंप खराब पड़े हैं। ऐसे में बाकी तीन पंपों से काफी कम मात्रा में सीवर एसटीपी में भेजा जा रहा है और बाकी सीवर सीधे गोमती में गिर रहा है। ये खामियां मिलने पर टीम ने एलडीए, नगर निगम, वन विभाग, जल निगम और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को गोमती सफाई से जुड़े दस्तावेज के साथ तलब किया है।
गोमतीनगर विस्तार में सीवर और कूड़ा निस्तारण के मामले में एलडीए अधिकारी मंगलवार को जवाब देने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कमिटी के सामने पहुंचे। इस दौरान कोई भी अधिकारी कमिटी के सचिव जस्टिस राजेंद्र सिंह के सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। ऐसे में अब एलडीए समेत कई विभागों को 8 फरवरी को तलब किया गया है। -वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement