Home » एल यू में प्रवेश परीक्षा 15 से
लखनऊ

एल यू में प्रवेश परीक्षा 15 से

लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2019.20 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से शुरू होंगे। कुलपति प्रोण् एसपी सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को हुई प्रवेश समिति की बैठक में प्रवेश प्रक्रिया के फाइनल शिड्यूल पर मुहर लगा दी गई। नए सत्र में दाखिले के लिए प्रोण् अनिल मिश्रा को फिर से प्रवेश समन्वयक बनाया गया है।
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रोण् एनके पांडेय ने बताया कि यूजी की 3500 और पीजी कोर्सों की 4500 सीटों पर आवेदन एक साथ 15 मार्च से शुरू होंगे। यूजी में लेट फीस के साथ 15 अप्रैल और पीजी में 20 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि नए सत्र में एलएलएम में सीटों की संख्या 30 से बढ़ाकर 60 कर दी गई है। इसी तरह एमएड में रेगुलर सीटें 15 से बढ़ाकर 30 कर दी गई हैं। एमएड में सेल्फ फाइनैंस की सीट पर प्रवेश नहीं होंगे।
नए सत्र में प्रवेश के लिए पहली बार यूजी के एलएलबीए बीकॉमए बीकॉम ऑनर्सए बीसीएए बीएससी मैथ्सए बीएससी बायोए बीएलएडए एमएड एवं एमबीए की काउंसलिंग ऑनलाइन होगी। वहींए बीएए बीए ऑनर्सए पीजी और बीपीएड की काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स को कैम्पस में आना होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन फीस 200 रुपये तय की गई है।
एलयू ने पीजी आर्ट्स में दाखिले के लिए अर्हता में कुछ संशोधन किया है। इसके मुताबिक वे छात्र जिन्होंने स्नातक के तीनों साल में वह विषय पढ़ा हैए जिसमें पीजी करना चाहते हैं तो उन्हें पीजी में आवेदन के लिए स्नातक में 45 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। इसी तरह जिन्होंने दो साल वह विषय पढ़ा होए लेकिन फाइनल में छोड़ दिया हो तो आवेदन के लिए 55 प्रतिशत अंक चाहिए। वहींए जिन्होंने स्नातक में वह विषय पढ़े ही नहीं तो पीजी में एडमिशन के लिए 60 प्रतिशत अंक लाने होंगे। विवि प्रशासन के मुताबिकए कई विषय ऐसे हैं जो यूजी में नहीं हैंए लेकिन पीजी में हैं तो आवेदन के लिए 50 प्रतिशत अंक जरूरी है। -वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement