Home » देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान
देश

देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान

देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान का पहला चरण शुरू हो चुका है। शनिवार सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान की शुरुआत की। पीएम मोदी ने इस मौके पर सभी टीकाकरण केंद्रों को सीधे संबोधित भी किया। उन्होंने कहा, ‘‘इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया। यह अभियान इतना बड़ा है, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि दुनिया के कई देशों की आबादी तीन करोड़ से कम है और भारत पहले ही चरण में 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।’’ केंद्र सरकार के मुताबिक, पहले दिन कुल 3006 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर तीन लाख से ज्यादा हेल्थ वर्कर्स को पहली डोज दी जाएगी।
प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार सुबह 10.30 बजे कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर मोदी ने कहा कि ’आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं।’ उन्होंने देशवासियों से टीकाकरण को लेकर अफवाहों से बचने की भी सलाह दी।
वैसे तो पूरे देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत एक साथ होगी। मगर राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी को सबसे पहले टीके की खुराक दी गई। इसके अलावा, मध्य प्रदेश में एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत अन्य लोग सबसे पहले टीका लेने वालों में शामिल रहे। हर सेंटर पर एक दिन में औसतन 100 लोगों का वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली के एम्स में सबसे पहले एक सैनिटेशन वर्कर को टीका लगा। -वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement