Home » रिकॉर्डः 2 लाख 7 हजार 229 लोगों को लगाया गया टीका
देश

रिकॉर्डः 2 लाख 7 हजार 229 लोगों को लगाया गया टीका

भारत ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी है और पहले ही दिन रिकॉर्ड भी बना डाला। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पहले दिन 2 लाख 7 हजार 229 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया, जोकि दुनिया के दूसरे देशों में वैक्सीनेशन के पहले दिन लगे कुल टीकों से अधिक है।
हालांकि, दूसरे दिन केवल छह राज्यों में टीकाकरण हुआ और रविवार को 17,072 कोरोना वॉरियर्स ने टीका लगवाया। इस तरह अब तक कुल 2 लाख 24 हजार 301 लोग वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ. मनोहर अगनानी ने बताया कि छह राज्यों में कुल 553 सेंटरों पर वैक्सीन लगाया गया। रविवार को भी टीकाकरण अभियान चलाने वाले राज्य आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मणिपुर और तमिलनाडु हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शनिवार को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को भारत में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्मियों और सफाईकर्मियों को टीके की पहली खुराक दी गई। इसके साथ ही दुनियाभर में 10 महीनों में लाखों जिंदगियों और रोजगार को लील लेने वाली इस महामारी के भारत में खात्मे की उम्मीद जगी है।
भारत में करीब एक करोड़ लोगों के संक्रमित होने और 1,52,093 लोगों की मौत के बाद देश ने ’कोविशील्ड और ’कोवैक्सीन टीके के साथ महामारी को मात देने के लिए पहला कदम उठाया है। भारत में टीकाकरण के पहले दिन 3,352 केंद्रों पर कोरोना का टीका लगाया गया। -वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement