Home » उत्तर रेलवे चारबाग स्टेडियम की बदलेगी रंगत
लखनऊ

उत्तर रेलवे चारबाग स्टेडियम की बदलेगी रंगत

उत्तर रेलवे का चारबाग स्टेडियम जल्द ही नए रंग में दिखेगा। यहां खिलाड़ियों के लिए इकाना स्टेडियम की तरह वर्ल्ड क्लास खेल सुविधाएं डिवेलप की जाएंगी। नए उपकरण, फिजियो और इंजरी रिहेबिलिटेशन सेंटर के साथ ट्रेनिंग के इंतजाम बढ़ाए जाएंगे तो टीमों के लिए रहने का भी इंतजाम किया जाएगा।
रेल मंत्रालय ने कुल 15 रेलवे स्टेडियमों को वर्ल्ड क्लास स्टेडियम बनाने की योजना तैयार की है। इसमें चारबाग स्टेडियम के साथ गोरखपुर के सैयद मोदी स्टेडियम के साथ रायबरेली और बीएलडब्लू वाराणसी का स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स भी शामिल है। मंत्रालय ने इन सभी जगहों पर टेक्नो इकोनॉमिक स्टडी का जिम्मा रेल लैंड डिवलेपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) को सौंपा है।
आरएलडीए अगले महीने से यह काम शुरू करेगा। आरएलडीए की रिपोर्ट के बाद पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर इन स्टेडियम को डिवेलप किया जाएगा। रेलवे बोर्ड की मानें तो खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय खेल सुविधाएं दिलाने की हर संभव कोशिश की जाएगी। वहीं, इस प्रॉजेक्ट के दौरान स्टेडियम के आसपास की कुछ जमीन के कमर्शल उपयोग की भी मंजूरी दी जा सकती है।
रेलवे हमेशा खेल की नई प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करता है। देश में सबसे ज्यादा खिलाड़ी रेलवे में नौकरी कर रहे है। ओलिंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई जैसे आयोजनों में भेजे जाने वाले प्रतिनिधिमंडलों में सबसे ज्यादा खिलाड़ी रेलवे के होते हैं। नई योजना के जरिए रेलवे ऐसे खिलाड़ियों के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने की तैयारी में है।
रेल मंत्रालय देश के 15 प्रमुख रेल स्टेडियमों में वर्ल्ड क्लास खेल सुविधाएं देने की तैयारी कर रहा है। जिसके लिए आरएलडीए को टेक्नो इकोनॉमिक स्टडी करने का जिम्मा दिया गया है। उसकी रिपोर्ट आने के बाद ये सुविधाएं विकसित की जाएंगी। ‑वेब