Home » प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ पहुंचे रामनाथ कोविंद
लखनऊ

प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ पहुंचे रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व सीएम योगी आदित्यनाथ ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति जब राजभवन पहुंचे तो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी। राज्यपाल ने शाम को राजभवन में उनके सम्मान में हाई-टी व रात्रिभोज का आयोजन किया। इसमें सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण समेत उच्च न्यायालाय के वरिष्ठ न्यायाधीश भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति मंगलवार को लोकभवन से आंबेडकर सांस्कृतिक स्थल का वर्चुअली शिलान्यास करेंगे। दोपहर बाद चार बजे दिल्ली रवाना हो जाएंगे।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ पहुंचे। राष्ट्रपति चारबाग स्टेशन पहुंचे तो इसके 107 साल पुराने इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया। पहली बार कोई राष्ट्रपति ट्रेन से चारबाग रेलवे स्टेशन आया है। उनके स्वागत के लिए रेड कॉर्पेट बिछाई गई थी। राष्ट्रपति की बोगी रेड कारपेट के सामने रोकी गई। स्टेशन पर उतरते ही राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।
कानपुर रेलवे स्टेशन से उनकी ट्रेन पांच मिनट देरी से सुबह 10.25 बजे चली, मगर चारबाग स्टेशन पर राइट टाइम 11.50 पर पहुंची। दस मिनट स्टेशन पर रुकने के बाद उनका काफिला राजभवन के लिए रवाना हो गया। सुबह आठ बजे ही चारबाग स्टेशन के आरक्षण केंद्र से लेकर फर्स्ट व सेकंड क्लास हॉल के प्रवेश द्वारों को यात्रियों के लिए बंद कर दिया गया था। उनकी एंट्री पार्सल घर की तरफ से थी तथा निकासी सेकंड एंट्री की ओर से दी गई थी। इसी बीच सुबह झमाझम बारिश होने लगी। स्टेशन के बाहर उन्होंने 101 फिट ऊंचे लहराते तिरंगे को निहारा। यह पल ऐतिहासिक था। राष्ट्रपति के काफिले के निकल जाने के बाद यात्रियों के लिए प्लेटफॉर्म नंबर एक, दो, तीन सहित सभी बैरिकेडिंग खोल दी गई। -वेब

Advertisement

Advertisement

Advertisement