Home » आज से इन पांच राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल
राज्य

आज से इन पांच राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल

आंध्र प्रदेश में 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ प्राथमिक से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल दोबारा शुरू किये जाएंगे, छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां दो अगस्त यानी आज से कक्षा दस और 12वीं के लिए कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. वर्तमान में कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलायी जानी हैं.
राजस्थान में 2 अगस्त से स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों को खोलने का काम किया जाएगा. आपको बता दें कि करीब डेढ़ साल से राज्य में शिक्षण संस्थान बंद चल रहे हैं. गोवा की बात करें तो यहां के मुख्यमंत्री ने कहा है कि 10वीं-12वीं कक्षाओं के लिए 15 अगस्त से कक्षाएं शुरू हो सकती हैं. सर्वे कराई जा रही है जिससे हालात पता लगाए जा रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में 31 जुलाई यानी आज के बाद बड़ी कक्षाओं के शिक्षण व कौशल प्रशिक्षण संस्थानों को खोला जाएगा.
बिहार की बात करें तो यहां 12 जुलाई से कक्षा 11वीं व 12वी की कक्षाओं से लेकर कालेज व विश्वविद्यालय भी खोल दिए गए हैं. ये आधी क्षमता के साथ चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश में भी कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल खोले जाने की कवायद शुरू हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने पिछले दिनों सभी डीआईओएस को पत्र लिख कर अभिभावकों का मत तुरंत भेजने का आदेश जारी किया है. प्रदेश में 1 जुलाई से ही स्कूल खुल गये हैं. लेकिन फिलहाल स्कूलों में विद्यार्थियों के आने पर रोक है. स्कूल में फिलहाल सिर्फ शिक्षक और गैर शिक्षकों को आने की अनुमति दी गई है. बच्चों के लिए अभी जारी रहेगा ऑनलाइन क्लास.
कक्षाएं दोपहर 12 बजे तक चलेंगी रू झारखंड में कक्षाएं दोपहर 12 बजे तक झारखंड में कक्षाएं दोपहर 12 बजे तक चलेंगी, लेकिन स्कूलों में प्रार्थना सभा पर रोक रहेगी. 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जरूरी होगा. कोचिंग सेंटरों को भी खोलने की इजाजत सरकार ने दे दी है और यहां 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बच्चे भी जाकर पढ़ाई कर सकेंगे. -वेब