Home » विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर जारी की चेतावनी
विदेश

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर जारी की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की है। संगठन ने कहा है कि इस वैरिएंट से खतरे का स्तर ‘बहुत अधिक‘ हो सकता है। सिंह ने कहा कि हमारे देश में अभी ओमीक्रोन का केस नहीं आया है जो 1-2 केस है उसका अभी पता नहीं चल पा रहा है कि वो ओमीक्रोन ही है। लेकिन हमने इसके लिए तैयारी की है। उत्तर प्रदेश में बाहर से आए यात्रियों का टेस्ट करना अनिवार्य है।
विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को अब अनिवार्य रूप से आठ दिन क्वारंटीन रहना होगा। इससे पहले उनकी आरटीपीसीआर जांच की जाएगी। पहली रिपोर्ट निगेटिव आने के आठवें दिन एक फिर जांच होगी। रिपोर्ट सामान्य आने पर ही उन्हें बाहर निकलने की अनुमति होगी। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. मिलिंद वर्धन ने बताया कि नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए चिह्नित 14 देशों में से किसी की भी लखनऊ के लिए सीधी फ्लाइट नहीं है। फिर भी एहतियातन सभी विदेशी यात्रियों की जांच कराई जाएगी। इसके लिए फ्लाइट में अनाउंसमेंट किया जाएगा।
सभी यात्रियों के बोर्डिंग पास पर स्टैंप भी किया जाएगा। यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि इतने यात्रियों के लिए होल्ंिडग एरिया बनाना संभव नहीं है। इसलिए जांच के बाद सभी को घर पर क्वारंटीन रहने की हिदायत के साथ रवाना किया जा रहा है। -वेब